बच्चे का पढ़ाई में मन न लगे तो माता-पिता अपनाएं ये टिप्स

viralagent

कुछ बच्चों का मन पढ़ाई में बिल्कुल नहीं लगता है। माता-पिता व शिक्षकों से डांट खाने के बाद भी यह बच्चे पढ़ाई करना पसंद नहीं करते हैं। लेकिन ऐसे बच्चों के साथ अभिभावकों और शिक्षकों को बेहद ही प्यार से पेश आना चाहिए, क्योंकि कई बार गुस्सा करने से बच्चे ज्यादा जिद्दी हो जाते हैं।

अगर आपको भी लगता है कि आपका बच्चा पढ़ाई से जी चुराता है या पढ़ाई न करने के बहाने बनाता है तो इस समस्या से बचने के लिए आगे बताए गए टिप्स को अपनाएं।

बच्चे को समय दें –
आज के दौर में माता-पिता दोनों ही जॉब करते हैं। माता-पिता दोनों के ही जॉब में जाने के कारण बच्चे को मां-बाप का साथ नहीं मिल पाता, कई बार बच्चे इस वजह से भी पढ़ाई से दूर होने लगते हैं और सिर्फ अपनी मनमानी करते हैं। लेकिन यदि आप अपने बच्चे को समय दें, तो आप खुद इस बात को समझ पाएंगे कि वह पढ़ाई से क्यों कतरा रहा है।

 

ज्यादा मार्क्स की जगह कुछ सीखने के लिए प्रेरित करें

अधिकतर अभिभावक अपने बच्चों को ज्यादा मार्क्स लाने के लिए दबाव बनाते हैं, जबकि उनका यह बर्ताव बिल्कुल गलत है। माता-पिता को बच्चे को ज्यादा नंबर लाने की अपेक्षा उसे नई चीजें सीखने के लिए प्रेरित करना चाहिए। इससे बच्चा जो भी पढ़ेगा उसको लंबे समय तक याद रखेगा। साथ ही उसको पढ़ाई न करने के लिए बहाने नहीं बनाने पड़ेंगे।

बच्चे के सीखने के तरीके को समझे
हर बच्चे में किसी भी चीज को सीखने या समझने की क्षमता अलग-अलग होती है। बच्चे के सीखने के तरीके को समझना हर अभिभावक के लिए जरूरी है, कुछ बच्चे लिखकर पढ़ने में सहज होते हैं, तो कुछ को बोल-बोलकर पढ़ना अच्छा लगता है। यदि आप बच्चे के पढ़ाई करने के तरीके को समझ लेगें तो ऐसे में माता-पिता उन्हें आसानी से पढ़ाई करा सकते हैं।  

बच्चे की असफलता पर गुस्सा न करें
कई बार बच्चे असफल या फेल हो जाते हैं, ऐसे में माता-पिता को उन्हें डांटना नहीं चाहिए। इस समय बच्चे के अन्य दोस्तों व रिश्तेदारों के सामने उसकी असफलता के बारे में बार-बार बात कर उन्हें शर्मिंदा न करें। इस दौरान बच्चे को आपके सहयोग की आवश्यकता होती है, इसलिए जरूरी है कि आप उसे दोबारा से आगे बढ़ने के लिए प्रेरित करें।

बच्चे को लालच न दें

कुछ अभिभावक अपने बच्चे को पढ़ाई के लिए लालच देने लगते हैं। लेकिन ऐसा करने से बच्चे को लगता है कि यदि वह पढ़ाई करेगा तो उसकी सभी इच्छा पूरी होती रहेंगी। इसी कारण से बच्चे के मन में पढ़ाई के प्रति रुचि नहीं जागती और वह मात्र अपनी इच्छापूर्ति के लिए पढ़ाई करता है।

ऑनलाइन स्टडी प्लेटफॉर्म को अपनाएं
अगर बच्चों को किताबों से पढ़ना अच्छा नहीं लगता, तो ऐसे में आप अपने बच्चों के लिए ऑनलाइन स्टडी प्लेटफॉर्म को चुनें। ब्राइट ट्यूटी भारत का लोकप्रिय स्टडी प्लेटफॉर्म हैं। इस प्लेटफॉर्म में आप वीडियो माध्यम से अपने बच्चे को रोचक तरीके से पढ़ने का नया साधन प्रदान कर सकते हैं।

Post a Comment

0 Comments