बेहद चमत्कारी हैं ये 5 साधारण पत्तियां, नियमित करें सेवन, यूरिक एसिड का कर देंगी नाश, जानें इस्तेमाल का तरीका


Leaf for Uric Acid in hindi: अनहेल्दी लाइफस्टाइल और गलत खानपान शरीर में कई बीमारियां पैदा कर रहा है. उनमें से यूरिक एसिड भी एक है. दरअसल, यूरिक एसिड हमारी बॉडी में जमा एक गंदा पदार्थ होता है. इसके बनाने की मुख्य वजह शरीर में प्यूरीन नामक केमिरल का टूटना है. इसकी ब्लड में अधिकता होने से यह जोड़ों में क्रिस्टल के रूप में जमा हो लगता है, जिससे मरीजों को असाहनीय दर्द, सूजन, लालिमा होने जैसी कई परेशानी होने लगती हैं. हालांकि, एक्सपर्ट इस तरह की परेशानी होने पर प्यूरीन युक्त खाद्य पदार्थों का सेवन न करने की सलाह देते हैं. इसके आप कुछ चमत्कारी पत्तियों का सेवन जरूर कर सकते हैं. आइए बलरामपुर चिकित्सालय लखनऊ के आयुर्वेदाचार्य डॉ. जितेंद्र शर्मा से जानते हैं यूरिक एसिड को कंट्रोल करने वाली कुछ हेल्दी पत्तियों के बारे में-

करी पत्ता:  curry Leaf for Uric Acid in hindi

यूरिक एसिड के खात्मे के लिए आप करी पत्तों का भी सेवन कर सकते हैं. दरअसल, करी पत्ता आपके ब्लड में यूरिक एसिड की मात्रा को कम करने में मदद करता है. इससे हमारे शरीर में मौजूद अपशिष्ट पदार्थ बाहर निकल जाते हैं. इन पत्तियों का सेवन करने के लिए 1 गिलास पानी में 10 से 15 पत्तियों को डालकर करीब 1 घंटे के लिए छोड़ दें. बाद में इस पानी का सेवन करें. ऐसा करने से यूरिक एसिड कंट्रोल हो सकता है. 

धनिया पत्ती: Corriander Leaf for Uric Acid in hindi

शरीर से यूरिक एसिड से छुटकारा दिलाने के लिए धनिया की पत्तियां बेहद कारगर मानी जाती हैं. यदि आप कई तरह की दवाओं आदि का सेवन करके थक चुके हैं तो धनिया पत्ती का जरूर सेवन करना चाहिए. इसके लिए आप धनिया की पत्तियों को अच्छे से पीस लेंगे. इसके बाद इसको पानी में मिलाकर पीएं. ऐसा करने से आपको कम दिनों में ही राहत महसूस होगी. 

पान पत्ता: 

शरीर की कई परेशानियों को दूर करने के लिए पान का पत्ता काफी असरदार माना जाता है. लेकिन यह यूरिक एसिड को काबू करने में अहम भूमिका निभाता है. दरअसल, पान के पत्तों का अर्क आपके ब्लड में यूरिक एसिड के क्रिस्टल को बाहर फेंकने का काम करता है. ऐसे में आप इन पत्तों को नियमित रूप से कच्चा चबा सकते हैं. इससे आपको काफी हद तक राहत महसूस होगी.

मेथी पत्ती: Methi Leaf for Uric Acid in hindi

मेथी की पत्तियां खाने का स्वाद बढ़ाने के साथ-साथ सेहत के लिए फायदेमंद मानी जाती हैं. बता दें कि, मेथी की पत्तियों को चबाकर खाने से यूरिक एसिड को कंट्रोल करने में मदद मिल सकती है. इसके लिए आप मेथी की पत्तियों से आप सब्जी, पराठे और पूरी जैसी चीजें बनाकर खा सकते हैं. साथ ही डिटॉक्स वॉटर या फिर ड्रिंक्स के रूप में भी इसका सेवन किया जा सकता है.

Post a Comment

0 Comments