घर में पढ़ाई करने के फायदे और नुकसान




घर हर किसी के जीवन में एक महत्वपूर्ण स्थान रखता है। बच्चे हो या बड़े, सभी घर पहुंचकर खुद को सहज महसूस करते हैं। शायद, इसलिए घर पर पढ़ाई करना बेहद फायदेमंद माना जाता है। बेशक इसके कई फायदे होते हैं, लेकिन अगर बच्चों को पढ़ाई के लिए सही ट्यूशन या सही तरीका न पता चले, तो यह परेशानी का कारण भी बन सकता है।

आज के समय में ट्यूशन का स्थान ऑनलाइन स्टडी प्लेटफॉर्म लेते जा रहे हैं। खुद ट्यूशन सेंटर के शिक्षक भी बच्चों के लिए ऑनलाइन वीडियो लेक्चर्स बनाकर उन्हें इसी माध्यम से पढ़ने की सलाह भी दे रहें हैं। आगे हम आपको घर पर ऑनलाइन स्टडी प्लेटफॉर्म माध्यम से पढ़ने के फायदे और नुकसान के बारे में बता रहें हैं।

घर पर पढ़ने के फायदे 

·        समय की बचत
ऑनलाइन स्टडी प्लेटफॉर्म से पढ़ने वाले ज्यादातर बच्चों को ट्यूशन जाने की आवश्यकता नहीं पड़ती है। इससे उनके ट्यूशन आने-जाने में लगने वाला समय बच जाता है। जिसकी वजह से वह बच्चे अपने माता-पिता व अन्य परिवार वालों के साथ ज्यादा समय बिता पाते हैं।  

·        तेजी से अध्यायों को सीखना
घर पर ऑनलाइन स्टडी प्लेटफॉर्म से पढ़ने का एक बड़ा फायदा यह है कि इससे बच्चे को अपनी सुविधा के मुताबिक किसी भी समय पढ़ने की आजादी मिलती है। ऑनलाइन कोर्स से बच्चा उस समय पढ़ाई करता है, जब वह वाकई में किसी चीज को सिखने का इच्छुक होता है। इससे बच्चे बिना किसी दबाव के मुश्किल टॉपिक को भी तेजी से सीख पाते हैं।

·        आराम से सीखना
घर पर पढ़ाई करने का फायदा यह है कि बच्चे के दिमाग पर किसी भी तरह का दबाव महसूस नहीं होता। जैसे – उसको ट्यूशन में अन्य बच्चों के सामने सवाल पूछने की झिझक महसूस नहीं होती, टॉयलेट जाने या पांच मिनट के ब्रेक के लिए किसी से पूछना नहीं पड़ता। इस तरह से बच्चा पढ़ाई पर पूरी तरह से फोकस कर पाता है।

·        अन्य स्किल सीखने में सहायक
घर पर पढ़ाई करने से बच्चे की स्कूली शिक्षा को मजबूती मिलती है। जब बच्चा घर पर ही पढ़ाई करता है, तो उसको ट्यूशन के लिए बाहर नहीं जाना पड़ता और ऐसे में बच्चा इस समय को अपने स्किल्स को बेहतर बनाने में इस्तेमाल कर सकता है।

 



घर पर पढ़ाई करने के नुकसान

·        मोबाइल व लैपटॉप के आगे घंटों बैठना
ऑनलाइन स्टडी प्लेटफॉर्म से पढ़ने के लिए बच्चे को घंटों मोबाइल व लैपटॉप पर बिताने पड़ते हैं। इससे बच्चे की आंखों पर भी बुरा असर पड़ सकता है। साथ ही छोटी आयु से ही मोबाइल व लैपटॉप पर ज्यादा समय बिताने से बच्चा इसका ही आदि हो जाता है, और यह आदत उसकी सेहत के लिए भी नुकसानदायक साबित हो सकती है।

·        इंटरनेट पर निर्भरता बढ़ना
ऑनलाइन स्टडी करने का एक बड़ा नुकसान यह है कि इसके लिए बच्चे को पूरी तरह से इंटरनेट व उसकी स्पीड पर निर्भर रहना पड़ता है। अगर किसी समय इंटरनेट नहीं चला या उसकी स्पीड कम हुई, तो ऐसे में बच्चे की पढ़ाई में बाधा उत्पन्न हो सकती है।

·        सामाजिक न बन पाना
घर पर पढ़ाई करते हुए कई बार बच्चे सामाजिक माहौल से कतराने लगते हैं। ऑनलाइन माध्यम से पढ़ाई करते हुए बच्चे को मोबाइल व लैपटॉप ज्यादा इस्तेमाल करने की आदत बन जाती है। जिसके कारण बच्चे बाहर खेलने या अन्य बच्चों से मिलना भी पसंद नहीं करते हैं।

हर चीज के अपने-अपने फायदे और नुकसान होते हैं। अगर अभिभावक अपने बच्चे की पढ़ाई में सहयोग करें तो उसको ऑनलाइन स्टडी के केवल फायदे ही मिलते हैं। 

Post a Comment

0 Comments